Monday 8 January 2018

Asinine(Stupid) नाटक

ACT-1
(पर्दा उठता है.......दरभंगा शहर का BSDK मोहल्ला)

Asinine चौधरी को सब Stupid समझते हैं। कारण कि वो हमेशा Abject/Wretched लोगों को Abase/Humiliate करने के Aberrant/Deviant कार्य में लगे रहते हैं। Asinine भाई न तो इन हरकतों को Abate करते हैं न ही Abbreviate, तो Abdicate/Abjure/Abnegate करना तो दूर की बात है।

बिना किसी Abash(Embarras)ment के बेशर्म Asinine Full to रूप से Abject लोगों को Abase/Humiliate किये रहते हैं।
इस कार्य में Asinine भाई कभी भी Abeyance/Delay नहीं करते और ऐसे कृत्य में उनका Abet(Accomplice In Crime) बनता है Dr. Ablution(Washing)ton.

ACT-2
(पर्दा गिड़ता(Declivate) है......शहर का हटेला कॉलोनी......पर्दा उठता(Acclivate) है...)

जहाँ तक Dr. Ablution-ton की बात है, तो वो तो अपने Abode/House में अपना Abnegation(Self Denial) करने वाले लोग को ही Abject/Wretched मानकर ऐसे लोगों से Abhor/Abominate/Loathe/Hate/Detest करते हैं।

(Dr. Ablution-ton का घर......श्री Asinine का खिडकी से प्रवेश..…..सोफे पर बैठ कर दोनों किसी योजना पर चर्चा कर रहे)

अबके नववर्ष में Sri Asinine और Dr. Ablution-ton ने मिलकर एक Abstract/Theoretical योजना तैयार की है।

ACT-3
(....गहमागहमी भरा माहौल.......दरभंगा टावर का दृश्य .......सभी ऐसे भाग रहे हैं जैसे सबकी फटी पड़ी हो....)

दोनों टावर चौक पर Abject/Wretched लोगों का सामूहिक रूप से Abrogate/Abolish/Repeal करने तथा उनका कान का Abscission(Cut Off) करने को एकत्रित होते हैं।
कान Abscission(Cut Off) कांड को Abusive(Physically Harmful) रूप से अंजाम देने के पश्चात दोनों वहां से समस्तीपुर को Abscond(फरार) हो गए।
हालाँकि Asinine चौधरी और Dr. Ablution-ton कटे हुए कान एक Gastronome/Epicure के माफ़िक खा सकते थे पर चूँकि दोनों घोर Abstemious थे तो कटे कान खाने से उन्होंने Abstain/Refrain/Abstinence किया और योजना को Successful न की Abortive बना कर Abscond हो गए।

ACT-4
(खिसकेला गाँव.......किसानों की आवाज......हरयाली....Paddy रोपनी…..)

इस Abstruse/Profound/Obscure कार्य के पश्चात दोनों और अधिक Amiable/Amicable/Genial/Cordial/Comrade/Friendly हो गए। दरभंगा समस्तीपुर के Abut/Adjoin/Border पर एक खिसकेले गाँव के Climate में उन्होंने खुद को Acclimate तथा Accommodate कर लिया। ग्रामीणों ने भी उनको Acclaim/Applaud/Accolade/Praise किया और एक वक़्त तो ऐसा भी आया की श्री Asinine और Dr. Ablution-ton ने गाँव वालों से Accord/Agreement किया कि-

"तुम हमें सोने के लिए Acidulous(खट्टा)-iya(इया) दो हम तुम्हें Abject/Wretched लोगों का कान Abscission करने का Accoutre(Equip)ment देंगे।"

इस पर सरपंच सबसे Accost आके इस प्रस्ताव पर Accede कर गया। मने जीवन के पहाड़ पर उनका Acclivity जो था सो Accretion/Growth पर था।
तभी किसी नेता की नजर लगी और,

ACT-5
(चारों ओर Calm/Soothe/Pacify करने वाला सन्नाटा.......रात के 01:23:47 AM....पर्दा उठता है)

दोनों Acidulous-इया पर सो रहे थे कि तभी जमीन फटा और दोनों Abysmal/Bottomless(अथाह) सी Abyss खाई में जमीन के भीतर सदा के लिए समा गए। जाते जाते अपनी Acerbity/Bitterness यानी Acetic/Vinegar वाली Property गाँव वालों को सिखा गए।

गाँव वालों ने Oath लिया-

।।Asinine चौधरी और Dr. Ablution-ton अमर रहें...अमर रहें।।
।।Abject /Wretched लोगों का कान Abscission चालू रहे....चालू रहे।।

(पर्दा गिड़ता है......नेपथ्य से एक आवाज आती है.....चल बे)

                               -Abhinav KHC

NOTE : साथ में Dictionary रख के नाटक पढ़ें।
【You have learnt 75+ new words from this Stupid(           ) नाटक।】

No comments:

Post a Comment